हिमाचल में प्रत्याशियों का इंतजार: कांग्रेस की तैयारी मैदान में

                                हिमाचल में प्रत्याशियों का इंतजार, लेकिन अब कांग्रेस भी मैदान में तैयार है

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट


कांग्रेस, प्रत्याशी चयन और प्रचार के मोर्चे पर पीछे चल रही है, लेकिन अब चुनावी परिदृश्य में सक्रिय दिखने लगी है। पार्टी के महत्वपूर्ण नेता सक्रिय हो गए हैं। कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और ऊना में पार्टी संगठन में तेजी आई है, जिससे आने वाले दिनों में राजनीतिक हलचल बढ़ेगी। 


विधानसभा और उपचुनावों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा का इंतजार है। भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा के साथ मार्च में ही प्रचार शुरू कर दिया है। कांग्रेस दूसरी ओर असमंजस में है। चुनाव का सीधा प्रभावी संदेश पार्टी के सदस्यों तक नहीं पहुंच पा रहा है। कांग्रेस हाईकमान इन परिस्थितियों को समझते हुए अब पूरी रणनीति पर काम कर रहा है। 

हिमाचल कांग्रेस के प्रमुख नेताओं को हाईकमान ने जिम्मेदारियों में बांधकर सक्रिय कर दिया है। हाईकमान का फोकस पार्टी नेताओं और संगठन को सक्रिय करने पर है, साथ ही प्रत्याशी चयन प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने पर भी है। कांग्रेस की चुनावी सक्रियता भी इससे प्रभावित हुई है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रतिभा सिंह संसदीय क्षेत्र मंडी में अधिक सक्रिय हैं।  

वह चुनाव लड़ने से बचती रही हैं, लेकिन अब उनकी सक्रियता बढ़ रही है। नाचन के पिछले दौरे के बाद प्रतिभा सिंह बुधवार को मंडी आने वाली थीं, लेकिन दिल्ली में पार्टी की बैठक के चलते अब वह नहीं आएंगी। कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी, पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह, पूर्व सीपीएस सोहन लाल ठाकुर और सीपीएस सुंदर ठाकुर सहित संसदीय क्षेत्र के सक्रिय कार्यकर्ताओं और नेताओं की एक बैठक होगी, जो चुनावों पर चर्चा करेगी। कांग्रेस के कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र प्रभारी कैबिनेट मंत्री चंद्र कुमार मंगलवार को धर्मशाला में सक्रिय रहे। 

पार्टी नेताओं के साथ बैठकें करके चुनावी रणनीति और तैयारी पर चर्चा की। पत्रकार ने बातचीत करते हुए भाजपा और उसके प्रत्याशियों को भी घेर लिया। धर्मशाला में संगठन को नई धार देने के लिए भी सुधीर शर्मा के पद बदल लेने के बाद उनके समर्थकों को बाहर निकालने के बाद नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। हमीरपुर में सुक्खू सरकार में कैबिनेट मंत्री राजेश धर्माणी, विधायक चंद्रशेखर और विधायक सुरेश कुमार भी सक्रिय हैं।  धर्माणी वर्तमान चुनावी समय में भाजपाई हुए पुराने कांग्रेसी इंद्रदत्त लखनपाल के छोटे-छोटे दौरे कर रहे हैं। चंद्रशेखर और सुरेश कुमार मंगलवार को राजेंद्र राणा के गढ़ सुजानपुर में रहे और पदाधिकारियों से मुलाकात की। भी व्यक्तिगत रूप से उम्मीदवारों से मुलाकात की। 

दोनों नेताओं ने कार्यकर्ताओं को उत्साहित करने का भी प्रयास किया, भाजपा और राजेंद्र राणा पर जमकर हमला बोला। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना जिले में बहुत कुछ किया। सोमवार रात पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की एक बैठक हुई। मंगलवार को चुनावी बहस में भी व्यस्त रहे। उन्हें कांग्रेसी नेताओं से विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा हुई, साथ ही गगरेट और कुटलैहड़ में उपचुनाव की बहस पर भी जानकारी मिली। चार अप्रैल को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार कुटलैहड़ दौरे पर आ रहे हैं, जहां वे उपचुनाव की लड़ाई के बारे में विचार करेंगे। जनसभा में भी भाषण देंगे।

Comments