मनाली-कोकसर मार्ग हिमस्खलन से बाधित

हिमस्खलन ने मनाली-कोकसर मार्ग को बंद कर दिया, जिससे सैलानी अटल टनल के पास बर्फ में फंस गए

कुल्लू , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी में भी मई की शुरुआत में जनवरी की तरह बर्फबारी होगी। इसलिए घाटी में हिमस्खलन का खतरा भी बढ़ा है। मनाली-अटल टनल और रोहतांग-कोकसर रोड को मंगलवार को हिमस्खलन से बंद कर दिया गया है। फुमड़नाला में एक पहाड़ी ने हिमस्खलन किया है। 


वहीं, अटल मनाली-केलांग रोड भी फोर वाई फोर को छोड़कर अन्य वाहनों के लिए बंद है। मंगलवार को मौसम खुलने के बाद, पूरी घाटी बर्फ से लकदक हो गई थी और चांदी की तरह चमक उठी। उधर, बर्फबारी से लोगों का दर्द कम नहीं हुआ। चंद्राघाटी में सड़कों सहित दूरसंचार सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गई हैं। 

ताजा बर्फबारी ने मनाली-लेह मार्ग, ग्रांफू-काजा और रोहतांग दर्रा को खोलने का काम भी प्रभावित किया है। मनाली पुलिस ने अटल टनल से सोलंगनाला तक बर्फ में फंसे 6,000 पर्यटकों को सुरक्षित मनाली भेजा। रात लगभग में बचाव अभियान चलता रहा। पुलिस ने 1000 से अधिक वाहनों को मनाली भेजा। सुबह से बीच-बीच में भारी बारिश से भरमौर-पठानकोट हाईवे रजेरा, करियां और चनेड़ के निकट भारी भूस्खलन से बंद हो गया।

 नौकरीपेशा लोगों, स्कूली बच्चों और दिहाड़ी लगाने के लिए जिला मुख्यालय जाने वाले लोगों को हाईवे पर वाहनों की रफ्तार कम होने से परेशानी हुई। वहीं, चुराह उपमंडल के गांव मंगली में रहने वाले हेमराज की पत्नी भेड़-बकरियों को चराने के लिए दो किलोमीटर दूर एक नाले में गई थी। लेकिन मूसलाधार बारिश के बाद से आज तक उसका कोई पता नहीं चला है। सोमवार मध्यरात्रि तक परिवार महिला को खोजने में लगा रहा। साथ ही, मंगलवार को एसडीएम चुराह और तहसीलदार चुराह ने मौके पर पहुंचकर महिला की खोज को तेज करने के लिए कहा।

 एसडीएम चुराह शशि पाल शर्मा ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बाद से मंगली गांव की एक महिला लापता है। महिला की खोज की जा रही है। आज भी मौसम खराब रहने की संभावना है, जैसा कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बताया है। शिमला में भी धूप है और हल्के बादल हैं। 1 मई को भी कुछ क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। 2 और 3 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। 3 मई की रात को भी एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसकी वजह से 4 से 6 मई तक कई स्थानों में बारिश होने का अनुमान है। चोटियों पर कुछ बर्फ गिर सकती है। 

Comments