लड़के तीनों संकायों की मेरिट में दहाई भी नहीं छू पाए

                तीनों संकायों की मेरिट में दहाई भी नहीं पाने वाले लड़के देखें होनहारों की सूची

धर्मशाला, ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के परिणामों में एक बार फिर लड़कियों का दबदबा कायम किया है। तीनों संकायों में कुल 90 टॉपरों में 68 लड़कियों ने स्थान लिया है, जबकि 22 लड़के ही सिमट गए हैं। 


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किए गए जमा दो कक्षा के वार्षिक परीक्षा परिणाम में इस बार भी लड़कियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है।  साइंस, आर्ट और कॉमर्स संकायों में लड़कियों ने सभी पहले पायदानों पर कब्जा जमाया है, वहीं इन संकायों की सर्वोच्च मेरिट सूची में भी लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की संख्या कहीं अधिक है। 

मेरिट सूची के 90 मेधावियों में 68 लड़कियों ने पहला स्थान हासिल किया है, जबकि 22 लड़कों ने ही पहला स्थान हासिल किया है। लड़के किसी भी संकाय में दहाई की मेरिट लिस्ट में नहीं आए हैं। कुल 38 विद्यार्थियों में से 31 लड़कियां और सात लड़के आर्ट्स संकाय में टॉपर बने हैं। विज्ञान संकाय में 22 लड़कियां और नौ लड़के थे। इसके अलावा, वाणिज्य संकाय में मेरिट लिस्ट में 15 लड़कियां और छह लड़के शामिल हुए हैं। 

वहीं, लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की प्रतिशतता अधिक है। 2023-24 के शैक्षणिक सत्र में 43964 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिनमें से 30572 ही पास हुए। इसके विपरीत, 41575 लड़कियों ने जमा दो कक्षा की परीक्षा दी, जिसमें 32520 लड़कियों ने सफलता हासिल की है। लड़कों की अपेक्षा लड़कियां परीक्षा में कम बैठी थीं, लेकिन लड़कों की अपेक्षा अधिक लड़कियां पास हुईं। 

शैक्षणिक सत्र 2023-24 के घोषित परीक्षा परिणामों में निजी स्कूलों ने एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया है। कुल 90 मेधावियों में से 50 निजी हैं, जबकि 40 सरकारी स्कूलों से हैं। वहीं, शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कुल 110 मेधावियों में से 67 सरकारी स्कूल थे, जबकि 43 निजी स्कूलों ने मेरिट लिस्ट में जगह पाई थी। इस बार सरकारी स्कूलों से 26, निजी स्कूलों से 12 और निजी स्कूलों से 27 ने कला संकाय में जगह बनाई है। 

वहीं निजी स्कूलों का दबदबा 10 स्थानों पर है, जबकि सरकारी स्कूल 11 स्थानों पर हैं। इस बार, प्रदेश में सबसे अधिक साक्षरता दर वाले हमीरपुर को टॉप-10 में कांगड़ा ने पीछे छोड़ दिया है। वहीं, कबायली जिले लाहौल-स्पीति और किन्नौर शिक्षा बोर्ड को टॉपर देने में पूरी तरह से असफल रहे हैं। राजधानी शिमला के लाज कला संकाय में बचे हुए परीक्षार्थी हैं। 

स्कूल शिक्षा बोर्ड की इस बार की टॉप-10 सूची में कांगड़ा ने टॉपर देने में नंबर एक पर कब्जा जमाया है, जबकि प्रदेश में सबसे ज्यादा साक्षरता दर रखने वाले जिला हमीरपुर इससे पिछड़ गया है। जिला कांगड़ा ने बोर्ड के कुल 90 टॉपरों में 15 टॉपर दिए हैं, जिसमें कला में चार, साइंस में पांच और कामर्स में छह मेधावी थे। इसके विपरीत, हमीरपुर जिला ने आठ मेधावी साइंस, एक कामर्स और पांच कला वर्गों में पाए हैं। 

वहीं ऊना और कुल्लू जिले में 10 से 10 मेधावी शिक्षा बोर्ड मिल गए हैं। जबकि कला और कामर्स में सिर्फ एक अभ्यर्थी शीर्ष पर है, साइंस में दो मेधावी ने पहला स्थान हासिल किया है। साइंस संकाय में आठ मेधावी आठवें स्थान पर रहे हैं, जबकि आटर्स में दसवीं स्थान पर ग्यारह मेधावी रहे हैं। इसके अलावा, पांच मेधावियों ने कला संकाय में सातवें स्थान पर समान अंक हासिल किए हैं। 

Comments