परवाणू संक्रमण से फैले डायरिया, 250+ लोग प्रभावित, अलर्ट जारी

डेंगू से बचाव की तैयारियों के बीच परवाणू डायरिया का प्रसार, अब तक करीब 250 लोगों की मौत, अलर्ट जारी है

सोलन, ब्यूरो रिपोर्ट 

औद्योगिक क्षेत्रों में डेंगू से बचाव के उपायों के बीच डायरिया फैल गया है। अब तक ईएसआई अस्पताल में 250 से अधिक लोग उपचार लिए गए हैं। वार्ड में भी गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाता है। दैनिक रूप से चालिस मामले अस्पताल पहुंच रहे हैं। 


दैनिक रूप से ही नहीं, मरीज उल्टी, दस्त और बुखार के साथ आते हैं। अस्पताल में भी अचानक बढ़े मामलों के कारण सभी बिस्तर भर गए हैं। अस्पताल में अधिक मरीजों को भर्ती करने के लिए जगह नहीं है। दैनिक मामले आने पर अस्पताल प्रशासन अब वार्ड में भर्ती मरीजों को उनकी स्थिति सुधरने के लिए तुरंत छुट्टी देता है, ताकि अन्य मरीजों का भी उपचार किया जा सके। 

इसके अलावा, बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। आशा वर्कर की टीम ने भी आरएस देना शुरू कर दिया है। लोग घर-घर जाकर जागरूक करने लगे हैं। हाल ही में परवाणू के सेक्टर एक में कुछ लोग डायरिया से पीड़ित होकर ईएसआई अस्पताल पहुंचे हैं। 

जांच के बाद इनमें से कई अधिक गंभीर मामले अस्पताल में भर्ती किए गए। ऐसे मरीज अब पूरे परवाणू क्षेत्र से अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं, अब टकसाल पंचायत से भी मामले आते हैं। रविवार को मरीजों की लंबी कतार पर्ची काउंटर पर दिखाई दी। ज्यादातर मरीज उल्टी और दस्त की शिकायत करके अस्पताल पहुंचे। 

डायरिया के लक्षण

  • लगातार दस्त होते हैं। शरीर में पानी की कमी हो जाती है। कमजोरी आ जाती है
  • शुरू में बुखार आता है, भूख कम लगती है और सिर में तेज दर्द होता है
  • उल्टियां होती हैं, पेट दर्द, सुस्ती रहने लगती है


ऐसे बचे डायरिया से

  • डायरिया से बचाव के लिए पानी उबाल कर पीना चाहिए
  • शौच जाने के बाद हाथ अच्छे से धोएं
  • दस्त लगने पर ओआरएस का घोल मरीज को दें
  • साफ और ढका खाना ही खाएं, जंक फूड से परहेज करें


ईएसआई अस्पताल परवाणू में कुछ दिनों से लोग दस्त, उल्टी और पेट दर्द की शिकायत लेकर आने लगे। अब पूरी तरह से परवाणू और टकसाल से मामले अस्पताल में आ रहे हैं। अलर्ट को स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया है। पानी के सैंपल प्राप्त किए गए हैं। साथ ही, आशा वर्कर की टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं और ओआरएस बाँट रही हैं।

Comments