हिमाचल प्रदेश के छह जिलों में भूकंप के झटके

      हिमाचल प्रदेश के छह जिलों (शिमला-कांगड़ा समेत) में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 रही

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

भूकंप के हल्के झटके बृहस्पतिवार रात 9:35 पर हिमाचल प्रदेश के शिमला, चंबा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू और हमीरपुर जिले में महसूस किए गए। जब अचानक झटका लगा तो लोग घरों से बाहर चले गए। भूकंप का रिक्टर स्केल 5.3 था। इसके बावजूद, इन जिलों में किसी की मौत की सूचना नहीं है। 


भूकंप के झटकों से चंबा जिले में कुछ भी नुकसान नहीं हुआ है, उपायुक्त मुकेश रैप्सवाल ने बताया। कुल्लू और लाहौल घाटी में एक के बाद एक भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के तीन या चार झटकों के बाद लोगों ने रात करीब 9:35 बजे घर छोड़ दिए। कड़ाके की ठंड में केलांग में बच्चों को लेकर लोग निकले। मनाली और कुल्लू में भी लोग घर से बाहर निकले। 

गुरदेव कुमार ने कहा कि वह अपनी पोती को लेकर घर से निकले। भूकंप के झटके हुए हैं, एडीएम कुल्लू अश्वनी कुमार ने कहा। मगर कहीं से नुकसान की सूचना नहीं है। चार अप्रैल 1905 की सुबह 7.8 की तीव्रता वाले कांगड़ा भूकंप में 20 हजार से अधिक लोग मारे गए। भूकंप से 53 हजार से अधिक मवेशी मर गए और कांगड़ा और आसपास एक लाख से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। 

पृथ्वी के अंदर लगातार घूमने वाले सात प्लेट हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। प्लेट्स के कोने बार-बार टकराते हैं। प्लेट्स अतिदबाव में टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने की कोशिश करती है, जिससे भूकंप होता है।  भूकंप के केंद्र में भूगर्भीय ऊर्जा प्लेटों में हलचल से निकलती है। इस स्थान पर भूकंप अधिक होते हैं। कंपन का प्रभाव कम होता जाता है जब उसकी आवृत्ति कम होती जाती है। फिर भी, रिक्टर स्केल पर सात या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप चार सौ किमी के आसपास तेज होता है।

 लेकिन यह भी भूकंपीय आवृत्ति के ऊपर या नीचे होने पर निर्भर करता है। कम क्षेत्र प्रभावित होगा यदि कंपन की आवृत्ति ऊपर को होगी। भूंकप रिक्टर स्केल से परीक्षण किया जाता है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। भूकंप को 1 से 9 के रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। केंद्र, या एपीसेंटर, भूकंप को मापता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसे मापा जा सकता है। इस तीव्रता से भूकंप की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Comments