खिलाड़ियों के ट्रायल 6 मई से खेल छात्रावास में प्रवेश के लिए होंगे

            खिलाड़ियों के ट्रायल 6 मई से खेल छात्रावास में प्रवेश के लिए होंगे, पूरा शेड्यूल यहां देखें

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

यह जानकारी युवा एवं खेल विभाग के प्रवक्ता ने दी गई थी। उन्होंने बताया कि ऊना खेल छात्रावास में लड़कों के प्रवेश के लिए 6 मई को वॉलीबाल और कुश्ती का अभ्यास होगा, जबकि 7 मई को हॉकी और जूडो का अभ्यास सुबह 10:00 बजे से शुरू होगा। 


उनका कहना था कि खेल छात्रावास बिलासपुर में लड़कों और लड़कियों के प्रवेश के लिए 9 मई को एथलेटिक्स, 10 मई को हैंडबॉल और 10 मई को कबड्डी ट्रायल सुबह 10:00 बजे से शुरू होंगे। उनका कहना था कि एथलेटिक्स, जूडो और बॉक्सिंग के लिए 11 मई और 12 मई को सुबह 10:00 बजे से खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र और खेल छात्रावास में प्रवेश के लिए प्रतियोगिता होगी। प्रवक्ता ने कहा कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले और नवोदित खिलाड़ियों को स्कूली खेलों, राज्य और राष्ट्रीय खेलों में प्राथमिकता दी जाएगी।

परीक्षण केंद्र में प्रत्येक खिलाड़ी को अपनी शैक्षणिक योग्यता, आयु प्रमाणपत्र और खेल उपलब्धियों के मूल प्रमाणपत्रों का सैट सत्यापित छायाप्रति सहित दो पासपोर्ट फोटो देना चाहिए। उनका कहना था कि खिलाड़ियों को बिलासपुर के खेल छात्रावास और खेलो इंडिया उत्कृष्टता केंद्र में 8 मई 2024 तक ऑनलाइन पंजीकृत करना होगा। यदि कोई आवेदन करना चाहता है, तो वे himachal.nic.in/yss विभागीय वेबसाइट पर डाउनलोड करके आवेदन पत्र भरकर संबंधित जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी, बिलासपुर और ऊना को dyssobilaspur@gmail.com और Dscuna@gmail.com पर भेज सकते हैं।

 जिन अभ्यर्थियों को किसी कारणवश ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करना पड़ा, वे इसके अलावा ऑफलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को लुहणू स्टेडियम, बिलासपुर और इंदिरा स्टेडियम, ऊना में सुबह 9:00 बजे से पंजीकरण करना होगा। उन्हें बताया गया कि ट्रायल में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को विभाग की ओर से कोई टीए या डीए नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की आयु सीमा 13 से 19 वर्ष है। उनका कहना था कि 13 से 15 वर्ष की उम्र के खिलाड़ियों को वरीयता दी जाएगी। 

चुने हुए खिलाड़ियों को मुफ्त आवास, भोजन, चिकित्सा, बीमा, खेल किट, खेल सामान और नवीनतम प्रशिक्षण मिलेगा। खिलाड़ी किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।  उन्होंने बताया कि चयन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 13 वर्ष के आयुवर्ग के आवेदनकर्ता को 158 सेंटीमीटर लंबाई और 43 किलोग्राम वजन का न्यूनतम शरीर मापदंड होना चाहिए था; 14 वर्ष के आवेदनकर्ता को 164 सेंटीमीटर लंबाई और 49 किलोग्राम वजन चाहिए था; और 15 वर्ष के आवेदनकर्ता को 165 सेंटीमीटर और 50 किलोग्राम वजन चाहिए था। उनका कहना था कि राज्य, राष्ट्रीय सब जूनियर, जूनियर और स्कूली खेलों में पदक विजेता खिलाड़ी भी संबंधित खेलों में भाग ले सकेंगे अगर वे न्यूनतम शारीरिक मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

Comments