वोट न करने पर बैंक खाते से 350 रुपये कटने की सूचना फर्जी है: चुनाव आयोग

                चुनाव आयोग ने कहा कि वोट नहीं देने पर 350 रुपये बैंक खाते से कटने की सूचना फर्जी है

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी को मतदान करना चाहिए। लेकिन वोट नहीं देने की स्थिति में बैंक खाते से 350 रुपये कटने के बारे में सोशल मीडिया पर फैल रही जानकारी फर्जी है। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि ऐसा कोई फैसला नहीं हुआ है। 


सोशल मीडिया पर खबरों में कहा गया है कि मोबाइल रिचार्ज करते समय पैसा कट जाएगा अगर मतदाता का बैंक खाता नहीं है। राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि यह दावा गलत है। ऐसा कोई फैसला चुनाव आयोग ने नहीं किया है। मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए बहुत कुछ किया जा रहा है। बैंक खाते से पैसे काटने का कोई कानून नहीं है।  

प्रदेश राज्य चुनाव विभाग ने मंडी के अपने समखेतर से जुड़े साइकलिस्ट जसप्रीत पापल को राज्य चुनाव आइकन बनाया है। सोमवार को शिमला में समझौता दस्तावेज पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग और जसप्रीत पाल ने हस्ताक्षर किए। जसप्रीत साइकलिस्ट हैं, लेकिन वे भी पेशेवर फोटोग्राफर हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और बाल साक्षरता में भी काम किया है। 

जसप्रीत ने भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी को हिमाचल प्रदेश में मतदाता जागरूकता के लिए एक साइकिल रिले रैली करने का सुझाव दिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जसप्रीत ने साइकिल पर विभिन्न दुर्गम क्षेत्रों में लगभग 21 हजार किलोमीटर चलाए हैं। फायर फॉक्स चैलेंज साइक्लिंग चैंपियनशिप और एमटीबी चैंपियनशिप 2021 में उप विजेता रहे हैं।


Comments