हिमाचल में सुक्खू बेखबर: विक्रमादित्य भरोसेमंद नहीं; प्रतिभा की जिम्मेदारी हालात के लिए

हिमाचल में सुक्खू अनजान है और विक्रमादित्य विश्वसनीय नहीं है; प्रतिभा भी हालात पर निर्भर है

काँगड़ा , ब्यूरो रिपोर्ट

कांग्रेस ने एक रिपोर्ट में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू को राज्य की स्थिति से 'बेखबर' बताया है। कांग्रेस के निरीक्षकों ने अपनी रिपोर्ट में राज्यसभा चुनाव के दौरान हुई क्रॉस वोटिंग और राज्य इकाई में उत्पन्न समस्याओं पर बात की है। 


प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को भी चुनाव में असफलता और राज्य इकाई की स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। नेता विक्रमादित्य सिंह के कार्यों को पार्टी का नियंत्रण तोड़ने वाला बताया गया। रिपोर्ट में भाजपा ने बागी विधायकों को प्रलोभन दिया है। मतदान के बाद भेजे गए इन निरीक्षकों ने अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप दी है। 

सुखविंद्र सुक्खू: मुख्यमंत्री ने नहीं सोचा था कि इस तरह की क्रॉस वोटिंग होगी। ऐसी दुर्घटना को स्वीकार नहीं किया जा सकता। सीएम अपने विधायकों को एक साथ नहीं रख सका। भी संदेह है कि वे भविष्य में पार्टी में विद्रोह को रोक पाएंगे।

प्रतिभा सिंहप्रतिभा सिंह: वह फिलहाल राज्य अध्यक्ष हैं, लेकिन उन्हें लोकसभा चुनाव में भाग लेना चाहिए। किसी और को अध्यक्ष बनाना चाहिए।

विक्रमादित्य सिंह: संकटकाल में उनके कार्यों ने पार्टी का नियंत्रण तोड़ दिया। शीर्ष नेताओं को भी संदेह है कि क्या उन पर भविष्य में भरोसा किया जा सकता है।

दूसरे बागी विधायक: भाजपा ने क्रॉस वोट देने वाले विधायकों को प्रलोभन दिया। भाजपा लगातार राज्य की कांग्रेस सरकार को गिरा देने की कोशिश कर रही है।

ये भी सुझाव दिए गए कि सरकार को अस्थिर होने से बचाने के लिए तुरंत सुधार करना चाहिए। आचार संहिता लागू होने से पहले बारह असंतुष्ट विधायकों को कॉरपोरेशन और अन्य पद मिलेंगे। यह सभी विधायक सहमत नहीं हैं, और उनकी एकता खत्म हो सकती है।

- भाजपा सरकार को गिरा कर लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों को एक साथ कराना चाहती थी, इसलिए मुख्यमंत्री को बदलना सही नहीं होगा।

- एक समन्वय समिति बनाएं, जिसमें मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख शामिल हैं; दो सदस्यीय कांग्रेस अध्यक्ष सुझाएं।

Comments