भक्तिभाव से भरपूर: बिजली महादेव सहित अन्य मंदिरों में आस्था का सैलाब

बिजली महादेव सहित अन्य मंदिरों में आस्था का सैलाब, शिवालयों में भोले के जयकारे गूंज रहे थे

कुल्लू ,  ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश के शिवालयों में शुक्रवार सुबह से ही बहुत से लोग भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए पहुंचे। शिवालय में भोलेनाथ का जयकार गूंज उठा। बिजली महादेव धार्मिक स्थान पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सैकड़ों श्रद्धालुओं ने बिजली देवता का दर्शन किया। 


सुबह 5:00 बजे से मंदिर में लोगों का आगमन शुरू हो गया। बिजली महादेव में शिवरात्रि की चहल-पहल जारी है। मंदिर कमेटी ने बिजली महादेव में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की है। बिजली महादेव के कारदार विनेंद्र जंबाल ने कहा कि श्रद्धालुओं से बिजली महादेव क्षेत्र में कचरा नहीं फैलाने की अपील की गई है। मंडी जिले के बाबा भूतनाथ मंदिर में भी बहुत से लोग गए और पूजा की। 

करीब एक महीने बाद, सुबह चार बजे स्वयंभू शिवलिंग से घृतकंबल को उतारा गया और बाबा का जलाभिषेक किया गया। सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लग गईं। छोटी काशी भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठी। ज्वालामुखी के शिव मंदिरों और प्राचीन लाल शिवालय में महाशिवरात्री बड़ी धूम-धाम से मनाई गई।  शिवभक्त सुबह से ही लाल शिवालय मंदिर में शिव का पूजन करने पहुंचे। 

 शिवभक्तों ने शिव को दूध, गंगाजल, दही, शहद, शक्कर, फल और भांग धतूरा से जलाभिषेक किया। भक्तों के लिए लाल शिवालय में फलाहार का भंडारा भी था।  लाल शिवालय मंदिर में शिवरात्रि का विशेष पूजन किया गया, पुजारी अविनेद्र शर्मा ने बताया। शिवरात्रि पर्व, भगवान शिव का सबसे बड़ा त्योहार है।  आज भोलेनाथ और माता पार्वती का विवाह हुआ था। भोलेनाथ अपने हर भक्त की इच्छा पूरी करते हैं। 

पुराने लाल शिवालय मंदिर में फलाहार भंडारा भी था। ज्वालामुखी के सभी छोटे बड़े शिव मंदिरों में भी शिवरात्रि का उत्सव मनाया जा रहा था, और कई जगहों पर भंडारे भी लगाए गए थे।  चंबा जिले में शिवरात्रि के पावन अवसर पर शिवालयों को फूलों और इलेक्ट्रिक लाइटों से सजाया गया था। बच्चों ने अल सुबह प्रभात फेरियो में भाग लिया। वहीं, भरमौर के चौरासी मंदिर, चंद्रशेखर मंदिर, मुगला शिव मंदिर और सपडी धड़ोग में जल चढ़ाने के लिए सुबह से ही महिलाएं और युवतियां लाइनों में लगी रहीं। 

 मंदिर में भोलनाथ के जयकार गूंज उठे।  साल भर लोगों ने साहो के कुरैणा शिखर में पूजा की। सदर विधायक नीरज नैयर ने चंद्रशेखर मंदिर में अपनी पत्नी के साथ पूजा की। दोपहर तक भजन-कीर्तन चलते रहे। हमीरपुर जिले में आस्था का केंद्र गसोता महादेव में भी सुबह तीन बजे से श्रद्धालुओं की कतारें लगना शुरू हो गईं। दूर से श्रद्धालु गसोता महादेव को जलाभिषेक करने आते हैं। जयकारों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। 

Comments