शिमला से शुरुआत: एचआरटीसी बसों में कैशलेस किराया भुगतान की सुविधा का आज से प्रारंभ

एचआरटीसी बसों में आज से कैशलेस किराया भुगतान की सुविधा शिमला से शुरू होगी

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

गुरुवार से हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रियों को कैश से किराया भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। निगम बसों में अब यात्री नगद के अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई और क्यूआर कोड स्कैन करके किराया भुगतान कर सकते हैं। राजधानी ई-टिकटिंग मशीन की एक परियोजना शुरू करेगी। पहले शिमला शहर की कुछ बसों में टिकट मशीन मिलेगी। 


इसके बाद शिमला की सभी बसों में यह सुविधा होगी। इसके बाद, निगम राज्य के अन्य हिस्सों में योजना को लागू करेगा। एचआरटीसी और भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को हिमाचल पथ परिवहन कार्यालय में एक समझौता किया। पहले चरण में आप यूपीआई, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। एचआरटीसी बसों में किराया भुगतान करने के लिए एनसीएमसी कार्ड भी इसके बाद उपलब्ध होगा।

 एचआरटीसी प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि गुरुवार से निगम की बसों में कैशलैस भुगतान किया जाएगा। बुधवार को एचआरटीसी और एसबीआई ने एक समझौता किया है। लोग इससे यूपीआई, क्यूआर, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। इस सुविधा को एसबीआई का पेमेंट गेटवे प्रदान करता है। इसके बाद एनसीएमसी कार्ड की सुविधा भी मिलेगी। परियोजना राजधानी से शुरू होगी। 

पहले शहरी वातावरण में सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। अगले तीन महीने संस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, उन्होंने कहा। निगम का लक्ष्य इन तीन महीनों में अधिकतम डिपूओं में कैशलैस भुगतान प्रदान करना होगा। स्टेट बैंक देश भर में किए जा रहे कार्यों से मना करता है, एसबीआई के उत्तरी क्षेत्र चंडीगढ़ के मुख्य महाप्रबंधक विनोद जस्वाल ने कहा। एचआरटीसी को चार हजार पांच सौ मशीनें मिली हैं। 

इनमें यूपीआई, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकता है। यह सुविधा पेमेंट गेटवे से दी गई है। एचआरटीसी और राज्य बैंक मिलकर हिमाचल प्रदेश की जनता की सेवा करेंगे। एचआरटीसी के महाप्रबंधक पवन महाजन, चंडीगढ़ के उपमहाप्रबंधक प्रभात कुमार, हिमाचल प्रदेश के उपमहाप्रबंधक देवेंद्र संधू, विवेक राहत, लाल सिंह चौहान, विशाल चंदेल और रुद्रदेव शर्मा इस अवसर पर उपस्थित थे।


Comments