हमीरपुर-मंडी राष्ट्रीय मार्ग और उसके संबंधित परियोजनाओं का शुभारंभ

हमीरपुर-मंडी NH सहित कई परियोजनाओं का शिलान्यास, CM कार्यक्रम में नहीं होंगे

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल की 40 किमी लंबी राजमार्ग और करनोहल से कलवाहन की 27 किमी लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन करेंगे। हमीरपुर मंडी एनएच  के दोनों फेज हैं। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के दौरे पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आ रहे हैं। इस दौरान वह हमीरपुर के दोसड़का से कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

वह एनआईटी हमीरपुर के हेलिपैड पर हेलिकॉप्टर से उतरेंगे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के हमीरपुर दौरे की चर्चा हो रही थी, लेकिन वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। हमीरपुर से जुड़े दो सड़क मार्गों सहित राज्य में कई परियोजनाओं का शिलान्यास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे। 

हमीरपुर से मंडी तक 110 किमी लंबी सड़क बनाने से लोगों को बेहतर यातायात सुविधा मिलेगी। पिछले एक वर्ष से इस परियोजना पर काम चल रहा है। इस परियोजना के निर्माण से मनाली से हमीरपुर की दूरी भी कम होगी। हमीरपुर से मनाली की दूरी फिलहाल 124 किमी है, लेकिन यह 109 किमी कम हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल की 40 किमी लंबी राजमार्ग और करनोहल से कलवाहन की 27 किमी लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन करेंगे। हमीरपुर मंडी NHC के दोनों फेज हैं। 

इस एनएच का निर्माण कई चरणों में हो रहा है। केंद्रीय मंत्री मंगलवार को दो चरणों का उद्घाटन करेंगे। वह 19 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित डबललेन रेलवे क्रॉसिंग, एनएच 305 पर निर्मित टनल और परवाणु-सोलन नेशनल हाईवे की पहाड़ी की सुरक्षा के काम का शिलान्यास करेंगे। केंद्रीय मंत्री भी 54 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित ठियोग बाईपास और 17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कलरूही खड्ड पुल का शिलान्यास करेंगे।

 इसके अलावा, शाहपुर-सिंहुता-चुवाड़ी मार्ग और हमीरपुर के रंगस से बागछाल वाया बड़सर सड़क का शिलान्यास भी करेंगे। केंद्रीय मंत्री सेतु बंधन योजना के तहत ब्यास नदी पर 800 मीटर लंबे स्पैन पुल और ऊना की स्वां नहर पर 560 मीटर लंबे पुल का शिलान्यास करेंगे. ये दोनों पुलों को कांगड़ा के टैरेस और स्थाना को जोड़ेंगे। सोमवार को डीसी अमरजीत सिंह ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के विभिन्न स्थानीय परियोजनाओं के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिसका उद्देश्य पांच मार्च को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का हमीरपुर दौरा है।

DC ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तीन बजे दोसड़का के पुलिस मैदान में हिमाचल प्रदेश की कई राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वह कार्यक्रम के बाद दिल्ली लौट जाएंगे। उपायुक्त ने अधिकारियों को सुरक्षा, यातायात व्यवस्था और प्रोटोकॉल के अनुसार सभी प्रबंध करने के लिए कहा। एडीसी मनेश यादव, एएसपी राजेश कुमार, सहायक आयुक्त पवन शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अंकुश शर्मा, एनएचएआई के परियोजना निदेशक विक्रम सिंह मीणा, होमगार्ड्स के कमांडेंट सुशील कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री और अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने महिलाओं को धोखा देने की कोशिश की, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा। कांग्रेस ने महिलाओं को 1500 रुपये देने का अपनाया वादा भी झूठ बोलकर बनाया है जब वह सत्ता में आई। बजट पारित होने के छह दिन बाद उसे जारी किया गया है। बजट में प्रावधान ही नहीं है, तो घोषणा पूरी कहां से होगी? एक अप्रैल को आचार संहिता लागू होने के बाद, महिलाओं को 1500 रुपये कहां से मिलेंगे? 2011 की जनगणना के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 38 लाख महिलाएं हैं।

 22 लाख महिलाएं 18 से 60 वर्ष की हैं। प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों का काम चल रहा है। 7.83 लाख लोग इससे लाभ प्राप्त करते हैं। 4.55 लाख महिलाएं हैं। क्या मुख्यमंत्री केवल पांच लाख महिलाओं को धन देने की बात कर रहे हैं? 

Comments