भाजपा ने छह प्रत्याशियों की सूची जारी की, कांग्रेस के बागियों को टिकट

                भाजपा ने छह प्रत्याशियों की सूची जारी की, जिसमें कांग्रेस के बागियों को टिकट दिए गए हैं

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ-साथ उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने प्रत्याशियों की सूची जारी की है। 


कांग्रेस के प्रत्येक बागी को भाजपा ने टिकट दिया है। धर्मशाला विधानसभा सीट से सुधीर शर्मा, लाहौल-स्पीति से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजेंद्र राणा, बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलैहड़ से देविंद्र कुमार भुट्टो को प्रत्याशी बनाया गया है।  गौरतलब है कि बीते शनिवार को नई दिल्ली में भाजपा ने छह अयोग्य घोषित कांग्रेसी विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों को अपनाया था। 

भाजपा नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित थे, जब वे पार्टी में शामिल हुए। विधानसभा अध्यक्ष अभी निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे नहीं स्वीकार कर चुका है। ऐसे में, उपचुनाव के शेड्यूल पर भी उनकी स्थिति स्पष्ट होगी।  

2022 के विधानसभा चुनावों के बाद 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस ने 40 विधायकों और भाजपा ने 25 विधायकों को जीता था। निर्दलीय तीन सीटों पर जीत हासिल करते रहे। कांग्रेस के छह विधायकों को वित्त विधेयक पारित करते समय व्हिप जारी करने के बावजूद सदन में उपस्थित नहीं किया गया। निर्दलियों ने भी नौकरी छोड़ दी है। इस्तीफे मंजूर होने के बाद विधानसभा में 59 विधायक रह जाएंगे, जो नौ से कम हो जाएंगे।

Comments