सफाई की ओर: कूड़े का निकाला तोड़, शहर का हर मोड़ होगा रोशन

शहर का हर मोड़ रोशन होगा, कर का बोझ नहीं, सफाई पर जोर, कूड़े का निकाला तोड़

पालमपुर  , ब्यूरो रिपोर्ट 

बुधवार को पालमपुर नगर निगम के मेयर गोपाल नाग ने 43.09 करोड़ रुपये का बजट पारित किया। इस बार नगर निगम लोगों पर कोई नया टैक्स नहीं लगाएगा। किंतु शहर के सभी वार्डों में संपत्ति का सर्वे कराया जाएगा। कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए तीन करोड़ खर्च किए जाएंगे, लेकिन बजट में सफाई के लिए साढ़े तीन करोड़ खर्च किए गए। 


साथ ही, शहर के सभी पंद्रह वार्डों में स्ट्रीट लाइट्स लगाने के लिए तीन करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। अपने स्तर पर, नगर निगम 4,2,07,000 रुपये कमाएगा। साथ ही सरकार से 39.7 करोड़ रुपये अनुदान की मांग की जाएगी। बजट में निगम के 15 वार्डों के विकास कार्यों पर सबसे अधिक ध्यान दिया गया था। सभी वार्डों को विकसित करने में साढ़े छह करोड़ रुपये खर्च होंगे। विशेष रूप से, नगर निगम के आयुक्त डॉ. आशीष शर्मा, डिप्टी मेयर राजकुमार, सभी पार्षद और अन्य अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे। इस बीच, नगर निगम के आयुक्त डॉ. आशीष शर्मा ने निगम का पुराना रिकॉर्ड पेश किया। 

बाद में नगर निगम का बजट मेयर गोपाल नाग ने पेश किया। इस बार नगर निगम में मर्ज किए गए क्षेत्रों में टैक्स नहीं देने की छूट भी खत्म हो गई।  इससे इन क्षेत्रों पर टैक्स लगाने की संभावना थी, लेकिन इस बार भी पूरे नगर निगम में कोई टैक्स नहीं लगाया गया है। इससे दोनों शहरी और ग्रामीण ग्राहकों को इस बजट से काफी राहत मिलेगी। 

किस पर कितना खर्च

6.50 करोड़ रुपये का प्रावधान सभी वार्डों के विकास के लिए

3.50 करोड़ रुपये शहर में सफाई व्यवस्था के लिए खर्च होंगे

3 करोड़ स्ट्रीट लाइट्स लगाने के लिए इस वर्ष किया प्रावधान

3 करोड़ कूड़ा संयंत्र में कूड़े के निष्पादन के लिए खर्च होंगे

2 करोड़ खर्च का प्रावधान सामुदायिक केंद्र बनाने निर्माण के लिए

1.7 करोड़ रुपये होंगे खर्च पार्कों के निर्माण और मरम्मत के लिए

1.5 करोड़ मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना पर होंगे खर्च

1.5 करोड़ खर्च करने का प्रावधान आवास योजना के तहत किया

1.5 करोड़ नालों और कूहलों के तटीकरण के लिए खर्च होंगे

1 करोड़ राधा कृष्ण मंदिर के साथ पार्किंग के निर्माण के लिए

70 लाख रुपये हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण के लिए

70 लाख रुपये नगर निगम आयुक्त कार्यालय निर्माण के लिए

15 लाख शहर के सभी वार्डों में प्रॉपर्टी सर्वे के लिए

6.13 लाख पुस्तकालय के जीर्णोद्धार के लिए खर्च होंगे


इस बजट में पालमपुर नगर निगम ने आईमा में अपने कूड़ा संयंत्र पर विशेष ध्यान दिया है। कूड़े की समस्या, जो शहर में पिछले कई सालों से चली आ रही है, को हल करने के लिए इस पर लगभग तीन करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कम्पनी ने अपशिष्ट प्रबंधन संयत्र को उदाहरण बनाने का लक्ष्य रखा है। 

जबकि कूड़ा लेने में कोई लापरवाही नहीं होती। इसके लिए, निगम ने सीसीटीवी कैमरों और ट्रांसफार्मर लगाए हैं ताकि मशीनरी ठीक से काम करे। साथ ही, सीएसआईआर संस्थान पालमपुर की सहायता से जैविक खाद का व्यवसायीकरण करने, दो तालाबों में दूषित जल का प्रभावी उपचार करने और बायो गैस प्लांट बनाने का भी प्रस्ताव है। 

नगरपालिका के बजट में सबसे बड़ी हैरानी यह है कि उसने शराब की बिक्री पर कोई नया नियम नहीं बनाया है। नगर निगम पालमपुर में अभी तक एक रुपये प्रति बोतल का सेस लगाया गया है। 15 फरवरी तक निगम के पास एक हजार रुपये आए हैं। अभी तक कोई अतिरिक्त धन नहीं आया है। इसके लिए नगर निगम आबकारी एवं कराधान विभाग से भी बातचीत कर रहा है, जो इस पर अधिक सेस की आवश्यकता बता रहा है।

Comments