हिमाचल प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार को एक झटका

सुक्खू सरकार को झटका, पहले हुई क्रॉस वोटिंग, फिर पर्ची से जीते भाजपा के हर्ष महाजन

शिमला, हिमाचल 

हिमाचल प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार को एक झटका लगा है। हर्ष महाजन को क्रॉस वोटिंग से राज्यसभा सदस्य चुना गया है। हिमाचल प्रदेश की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार को राज्यसभा चुनाव में झटका लगा है। हर्ष महाजन ने क्रॉस वोटिंग के माध्यम से राज्यसभा सदस्य चुनाव जीता है। कुल 68 विधायकों में से 34 ने कांग्रेस और 34 ने भाजपा को वोट दिया। 


5:00 बजे शुरू हुई मतगणना में 34-34 वोट मिलने के बाद नतीजा देर शाम तक अटका रहा। भाजपा के प्रत्याशी हर्ष महाजन को लगभग 7:45 बजे विजयी घोषित किया गया। कांग्रेस के प्रत्याशी और केंद्रीय नेता अभिषेक मनु सिंघवी इस चुनाव में पराजित हो गए। ध्यान दें कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का राज्यसभा सांसद पद समाप्त होने के बाद हिमाचल प्रदेश की राज्यसभा सीट खाली हो गई थी।  मंगलवार को सुबह 9:00 बजे राज्यसभा सदस्यों के लिए मतदान शुरू हुआ। 

तब शाम 5:00 बजे मतगणना शुरू हुई। कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व में 40 विधायक हैं, जबकि भाजपा के पास 25 विधायक हैं। 3 विधायक निर्दलीय हैं। भाजपा के पक्ष में छह कांग्रेसी विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने मतदान किया। मतदान के बाद, छह कांग्रेस विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों को सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस की सुरक्षा में पंचकूला भेजा गया। 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा परिसर में पूरे दिन तनाव था। इसने बजट सत्र के दसवीं दिन की कार्यवाही में बाधा डाली। 13वें दिन गुरुवार को सरकार का बजट वर्ष 2024–25 पारित होना है। भाजपा के विधायक कांग्रेस के चिंतपूर्णी के विधायक सुदर्शन बबलू का वोट रद्द करने की मांग कर रहे थे, 34-34 मतों के बाद। भाजपा ने कहा कि नियमों के विपरीत सरकार ने उन्हें होशियारपुर से लाने के लिए सरकारी हेलिकाप्टर भेजा, फिर शिमला के जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डे पर सरकारी गाड़ी से लाया। 

भाजपा नेता ने निर्वाचन आयोग को इसके सबूत नहीं दिए। इसके बाद आयोग ने विजेता को पर्ची से घोषित करने का निर्णय लिया। दोनों उम्मीदवारों के नामांकन के बाद कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी का नामांकन निकला। नियमों के अनुसार, जिसके नाम की पर्ची नहीं निकलती, वह विजेता होता है। इस तरह हर्ष महाजन विजेता घोषित हुआ।

Comments