प्रधानमंत्री मोदी ने बैजनाथ-पपरोला रेलवे स्टेशन की मरम्मत का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने किया बैजनाथ-पपरोला रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास

हिमाचल 

बैजनाथ पपरोला स्टेशन, एक रोड ओवरब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत योजना के तहत देश भर में 554 स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया और 1585 रोड ओवरब्रिजों और अंडरपासों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन परियोजनाओं में बैजनाथ पपरोला स्टेशन, एक रोड ओवरब्रिज और अंडरपास भी शामिल हैं। 


राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल इस दौरान बैजनाथ पपरोला में मौजूद रहे। उनका कहना था कि विकास कार्यों पर 90 प्रतिशत धन केंद्र सरकार और 10 प्रतिशत राज्य को खर्च करना होगा। सरकारों को सुनिश्चित करना चाहिए कि विकास कार्य समय पर और गुणवत्ता से पूरा हो। इससे सरकारें मजबूत होती हैं और लोगों को सुविधाएं मिलती हैं। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री मोदी इस मामले में पूरी तरह से निश्चित हैं। 

उनका कहना था कि धार्मिक पर्यटन देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने राज्य के लिए इन परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्हें खुशी हुई कि बैजनाथ पपरोला स्टेशन भी अमृत भारत स्टेशन योजना में सुधार होगा और विश्वस्तरीय मानकों के अनुसार बनाया जाएगा. इससे शिवभूमि बैजनाथ में पर्यटकों की आमद बढ़ेगी। राज्यपाल ने कहा कि कालका-शिमला विश्व धरोहर स्थान है। 

इसके अंतर्गत शिमला स्टेशन का पुनर्निर्माण तेजी से हो रहा है। रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण में लैंडस्केप, सर्कुलेटिंग एरिया, अलग-अलग प्रवेश द्वार, ऑटो रिक्शा और टू-व्हीलर वाहनों के लिए पार्किंग क्षेत्र और यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल बनाया जाएगा। उनका कहना था कि राज्य को केंद्रीय रेल बजट में सर्वाधिक 2081 करोड़ रुपये दिए गए हैं। सांसद किशन कपूर, लेडी गवर्नर जानकी शुक्ला, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, पूर्व विधायक मुल्क राज प्रेमी, सहायक मंडल रेल प्रबंधक आरके कालरा, उपायुक्त कांगड़ा हेमराज बैरवा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री और जिला प्रशासन, रेलवे और अन्य महत्वपूर्ण लोग इस अवसर पर उपस्थित रहे। 


Comments