अनुराग: हमीरपुर से टिकट तक का सफर

अनुराग का हमीरपुर का टिकट लगभग तय, मंडी से जयराम पर संशय

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट

भाजपा की पहली सूची में हिमाचल प्रदेश को स्थान नहीं मिल पाया है क्योंकि हमीरपुर और मंडी सीटों पर सहमति नहीं हुई है। पांच मार्च के बाद भाजपा किसी भी समय अपनी अगली सूची जारी कर सकती है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को लगभग लोकसभा चुनाव में उनकी परंपरागत सीट हमीरपुर से टिकट मिल जाएगा। 

मंडी सीट से जयराम ठाकुर की उम्मीदवारी पर फिलहाल कोई स्पष्टता नहीं है। पार्टी यहाँ से बाहर भी जा सकती है। भाजपा की पहली सूची में हिमाचल प्रदेश को शिमला, हमीरपुर और मंडी सीटों के प्रत्याशियों पर समझौता नहीं हुआ है। पांच मार्च के बाद भाजपा किसी भी समय अपनी अगली सूची जारी कर सकती है। वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों के कारण भी हिमाचल प्रदेश के टिकट दूसरी सूची में आ सकते हैं। 

कांगड़ा से कांग्रेस के एक बागी विधायक को टिकट मिल सकता है। यह भी चर्चा है कि सुधीर शर्मा को भाजपा इस सीट पर प्रत्याशी बना सकती है। हालाँकि, कांगड़ा में ओबीसी और गद्दी फैक्टर की काट खोजना आवश्यक है, इसके फायदे भी देखे जा रहे हैं। सांसद किशन कपूर को भाजपा का प्रत्याशी बनाए रखने पर संदेह है। केंद्रीय नेतृत्व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को मंडी लोकसभा सीट से सबसे मजबूत उम्मीदवार बताया है, लेकिन वे सिर्फ हिमाचल प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहना चाहते हैं। 

यहाँ कोई नया चेहरा खोजा जा सकता है, जो सांसद प्रतिभा सिंह या विक्रमादित्य सिंह में से किसी एक के कांग्रेस उम्मीदवार होने की स्थिति में साहस दिखा सके। शिमला लोकसभा सीट से तीन महिला प्रत्याशियों के नाम भी चर्चा में हैं। इनमें रोहड़ू से भाजपा नेत्री शशिबाला, शिमला की पूर्व महापौर कुसुम सदरेट और सिरमौर के पच्छाद से भाजपा विधायक रीना कश्यप भी शामिल हैं। देश में लोकसभा चुनाव कभी भी हो सकता है। 

10 मार्च तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की संभावना है। भाजपा ने जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। अब दूसरी लिस्ट भी जारी की जाएगी। वहीं, कांग्रेस पार्टी अभी भी प्रत्याशियों के बारे में अनिश्चित है। भाजपा के बाद कांग्रेस अपनी प्रत्याशियों की सूची जारी करेगी। हिमाचल प्रदेश में सरकार और पार्टी के बीच चल रहे विवाद के कारण चारों लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी चुनना कांग्रेस पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती है।

 ऐसे में, वर्तमान राजनीतिक संकट से उबरने के बाद भी प्रत्याशियों के नाम पर अभी तक मुहर नहीं लगी है। उल्लेखनीय है कि प्रतिभा सिंह को मंडी सीट से चुनाव लड़ना पहले से ही तय माना जा रहा था, लेकिन सरकार और संगठन के बीच चल रहे विवादों के कारण अब इस सीट पर भी टिकट को लेकर असमंजस है। वर्तमान में प्रतिभा सिंह मंडी संसदीय सीट से सांसद हैं। अभी तक सरकार वर्षा नियंत्रण में लगी हुई है। 

Comments