हिमाचल के बर्ती बाधित: हजारों भर्तियां लटक गईं

हिमाचल प्रदेश में हजारों रिक्त पदों की नियुक्ति अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हो सकेगी

शिमला , ब्यूरो रिपोर्ट 

हिमाचल प्रदेश में अब लोकसभा चुनाव के बाद ही हजारों शिक्षक नियुक्त होंगे। देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से टीजीटी, जेबीटी और कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती लटक गई है। 1023 टीजीटी का बैचवाइज चयन दो दिन पहले हुआ था। 


इन शिक्षकों को अब जून तक इंतजार करना होगा। 1161 परों पर जेबीटी बैचवाइज भर्ती का परिणाम भी जून में ही जारी होगा। साथ ही, कंप्यूटर साइंस प्रवक्ता के 985 पदों के लिए विज्ञापन जारी करने पर रोक लगा दी गई है।  13 मार्च को प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अक्तूबर-नंवबर 2023 के दौरान हुई बैचवाइज काउंसलिंग का परिणाम जारी किया। इसमें टीजीटी कला में 496, गैर-चिकित्सा में 333 और चिकित्सा में 194 विद्यार्थी चुने गए। 

इन शिक्षकों को आने वाले दिनों में स्कूलों में नियुक्त किया जाना था, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण यह नियुक्तियां तीन महीने के लिए लटक गईं। शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट से 1,161 जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज पदों को भरने की अनुमति भी मांगी है। बीते दिनों मामले की सुनवाई के दौरान, हाईकोर्ट ने बिना मंजूरी के परिणाम जारी नहीं करने का आदेश दिया था। इस भर्ती का परिणाम अब लोकसभा चुनाव के बाद ही घोषित हो सकता है। 

 इसके अलावा, सरकार ने पिछले दिनों कंप्यूटर साइंस प्रवक्ताओं के 985 पदों को भरने की घोषणा की है। इन पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से लोकसेवा आयोग के माध्यम से भरना होगा।  इस भर्ती में प्राथमिकता आउटसोर्स पर नियुक्त कंप्यूटर शिक्षकों को दी जाएगी। नियुक्तियों को चुनाव आयोग की अनुमति चाहिए।

Comments