कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर सफर की कीमत में वृद्धि: व्यावसायिक वाहनों का टोल शुल्क बढ़ा

कल से कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर सफर महंगा हो जाएगा, क्योंकि व्यावसायिक वाहनों का टोल शुल्क बढ़ा जाएगा

सोलन, ब्यूरो रिपोर्ट

व्यावसायिक वाहनों को कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग-पांच पर चलाना महंगा होगा। 1 अप्रैल मध्य रात्रि से सनवारा टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरों से शुल्क वसूला जाएगा। इस बार कार, जीप, वैन और लाइट मोटर वाहनों पर कर नहीं बढ़ाया गया है, जो अच्छी बात है। कमर्शियल वाहनों का शुल्क पांच से दस रुपये बढ़ा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसके बारे में सूचना दी है। 


1 अप्रैल मध्यरात्रि से नवीनतम शुल्क दरें लागू होंगी। ध्यान दें कि एनएचएआई ने सनवारा टोल प्लाजा को परवाणू-सोलन फोरलेन पर कालका-शिमला नेशनल हाईवे-पांच पर बनाया है। टोल प्लाजा शुल्क अप्रैल में हर साल बढ़ाया जाता है। पास भी महंगा है। 20 किलोमीटर क्षेत्र में पंजीकृत वाहनों को भी अब 340 रुपये देना होगा। रिद्धि-सिद्धि एसोसिएट टोल जमा करता है। 


आगे भी कंपनी टोल शुल्क वसूलेगी। एनएचएआई ने कंपनियों को सिस्टम को अपडेट करने के लिए कहा है। फास्टैग लगे वाहनों को सामान्य दर से भुगतान करना होगा, जबकि बिना फास्टैग लगे वाहनों को दोहरा शुल्क देना होगा। 2023-24 में सनवारा टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन और एलएमवी का एक तरफ शुल्क 70 रुपये होगा। लाइट कमर्शियल और लाइट गुड्स वाहनों के 110 रुपये, बस-ट्रक के 230 रुपये, थ्री एक्सेल कमर्शियल वाहनों के 255 रुपये, एचसीएम, ईएमसी, एमएवी के 365 रुपये और ओवर साइज वाहनों के 440 रुपये वसूले जाते हैं। बीस किमी की दूरी पर बनाया गया पास हर महीने 330 रुपये का खर्च करता है।

Comments